देशबड़ी खबरें

पीओके में संसद के एक इशारे पर करेंगे कार्रवाई – सेना प्रमुख

देश के नए आर्मी चीफ जनरल मुकुंद नरवणे ने अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होने विश्वास दिलाते हुए, कहा कि सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है, और सुरक्षा के साथ हम किसी भी तरह का समझौता नहीं करेंगे ।

देश की सेना के प्रमुख ने कहा कि अगर संसद चाहे तो पीओके (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर) पर भी हम कार्रवाई करेंगे. सेना प्रमुख ने कहा, ‘यह एक संसदीय संकल्प है कि संपूर्ण कश्मीर भारत का हिस्सा है. अगर संसद ने कहा कि वो क्षेत्र भी हमारा होना चाहिए और हमें आदेश दिया जाता है, तो हम उसके लिए उचित कार्रवाई करेंगे.

ईरान ने अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर दागीं मिसाइलें, ट्रंप बोले ‘ऑल इज वेल’

आर्मी चीफ ने कहा कि देश में सीडीएस का बनना महत्वपूर्ण कदम है, सीडीएस के गठन से सेना को भी मजबूती मिलेगी. उन्होंने कहा कि जरूरी है कि तीनों सेनाओं के बीच तालमेल हो, जिसके लिए हम भविष्य की चुनौतियों और खतरों को ध्यान में रखकर प्लानिंग करेंगे और प्राथमिकता के हिसाब से बजट का इस्तेमाल किया जाएगा.

आर्मी चीफ ने कहा कि हमारा फोकस क्वॉन्टिटी पर नहीं, क्वॉलिटी पर होगा. पुंछ सेक्टर में पाकिस्तान सेना द्वारा दो निहत्थे नागरिकों की हत्या करने के मामले में नरवाणे ने कहा, ‘हम इस तरह की बर्बर गतिविधियों का सहारा नहीं लेते. हम बहुत ही पेशेवर सेना के रूप में लड़ते हैं. ऐसी स्थितियों से उचित सैन्य तरीके से निपटेंगे.’

 

यही नहीं, देश के नए आर्मी चीफ जनरल मुकुंद नरवणे ने शनिवार को कहा कि सियाचिन भी हमारे लिए बहुत अहम है. उन्होंने अपनी इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में विश्वास भरा पैगाम देते हुए कहा कि सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है, सुरक्षा के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता.

भारत को मिला दुश्मन को तबाह करने वाला हेलिकॉप्टर ‘अपाचे’

उन्होंने कहा, ‘भारतीय सेना पहले की तुलना में आज बेहतर तरीके से तैयार है. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति और सैन्य मामलों के विभाग का निर्माण एकीकरण की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम है और हम अपनी ओर से यह सुनिश्चित करेंगे कि यह सफल कदम हो.’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button