महासमुंद : सात लाख 37 हजार के नकली नोट के साथ 7 आरोपी गिरफ्तार

महासमुंद : छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले बसना क्षेत्र में नकली नोट खपाने व छापाई करने वाले अंतराज़्ज्जीय गिरोह को गिरफ्तार करने में क्राइम ब्रांच व बसना पुलिस को सफलता मिली। इस आरोप में 7 आरोपी क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ़े है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ भादवि की धारा 498 क,ग, घ, ड के तहत अपराध दजज़् किया है। वहीं एक आरोपी गोविंद बरिहा पुलिस के कब्जे से फरार है।

पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि क्राइम ब्रांच के आरक्षक डिग्री नंद को मुखबिर से सूचना मिली कि बसना क्षेत्र में एक ओमनी वेन बिना नंबर के घूम रही है। इसमें सवार लोग नकली नोट खपाने के लिए ग्राहक तलाश रहे हैं। सूचना पर आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए क्राइम ब्रांच एवं बसना पुलिस को कारज़्वाई के लिए निदेज़्शित किया। संयुक्त टीम ने पिरदा बाजार जाकर सूचना की तस्दीक की।

बाजार में एक स्लेटी रंग का मारूति ओमनी वेन बिना नंबर की खड़ी मिली। टीम ने वाहन में सवार कोडापारा थाना आंरग के गौतम कुमार पिता सेठलाल टोण्डर (28), ग्राम मुसवाडीह थाना सिमगा जिला बलौदाबाजार के कृष्ण कुमार पिता मंतराम गेंड्रे (23), ग्राम करनापाली थाना बसना के चमरू पटेल पिता समसरू पटेल (40), ग्राम अमसेना थाना आरंग के मोहनदास पिता रिखीदास मानिकपुरी (19) को हिरासत में लेकर पूछताछ की।

गौतम कुमार ने बताया कि तीन-चार माह से पूवज़् अपने साथी टेडगीडीपा के गोविंद बरिहा व ग्राम बिलखन बसना के कमल बरिहा पिता कन्हैया के साथ मिलकर उसके घर में प्रिंटर मशीन से 2000, 500 एवं 100 रुपए के नकली नोट की छपाई की। नकली नोट बाजार में खपाने के लिए ग्राम बिलखन बसना के सुरेन्द्र चौहान पिता दषज़्त लाल को 2000-500 रुपए के 33000, मुसवाडीह थाना सिमगा के कृष्ण कुमार को 100-100 के 7200 एवं करनापाली बसना के चमरू पटेल को 500-100 के 9300, ग्राम बैतारी बसना के रूपानंद पिता प्रेमनंद (27) को 100-100 के 26000, बिलखन बसना के कमल बरिहा को 2000-2000 के 4 लाख 36 हजार तथा टेडग़ीडीपा बलौदाबाजार के गोविंद बरिहा को 500-500 के 13000 रुपए नकली नोट चलाने के लिए दिया था।

पुलिस को आरोपी गौतम ने अपने पास रखे 2000 रुपए के नकली नोट करीब 2 लाख 8 हजार को मारूति वेन में रखना और पिरदा बाजार में चलाना बताया। इसके बाद टीम ने ग्राम पिरदा से सातों आरोपियों गिरफ्तार कर उनके पास से 7 लाख 37 हजार 500 रुपए के नकली नोट, मारूति वेन, प्रिंटर, मोबाइल, नोट छापने की मशीन सहित अन्य सामग्री जब्त की।

इस कारज़्वाई में क्राइम प्रभारी सुभाष पवार, बसना थाना प्रभारी अशोक यादव, क्राइम स्च्ड के उप निरी. संजय राजपूत, सउनि. नवधाराम खाण्डेकर, प्रआ. प्रकाश नंद, सुधीर ठाकुर, मिनेश ध्रुव, श्रवण दास, रमाकांत, युगल पटेल, अनिल मांझी, हेमंत नायम, ललित यादव, चम्पलेश ठाकुर, छत्रपाल सिन्हा, कामता आवड़े शामिल थे। प्रेसवाताज़् के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय ध्रुव एवं आईपीएस उदय किरण मौजूद थे।

गिरफ्तार आरोपी के नाम पुलिस ने इस मामले में कोडापारा थाना आंरग के गौतम कुमार पिता सेठलाल टोण्डर (28),ग्राम मुसवाडीह थाना सिमगा जिला बलौदाबाजार के कृष्ण कुमार पिता मंतराम गेंड्रे (23), ग्राम करनापाली थाना बसना के चमरू पटेल पिता समसरू पटेल (40), ग्राम अमसेना थाना आरंग के मनमोहन दास पिता रिखीदास मानिकपुरी (19), ग्राम बिलखन थाना बसना के सुरेन्द्र चौहान पिता दषज़्त लाल, बैतारी बसना के रूपानंद पिता प्रेमनंद (27), ग्राम बिलखन के कमल बरिहा पिता कन्हैया को गिरफ्तार किया है।

ये खबरें भी पढ़ें – कांकेर : सेना में पदस्थ कांकेर का जवान लापता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *