छत्तीसगढ़रायगढ़

रायगढ़ : भाजपा ने पत्ते खोले, कांग्रेस की बढ़ी उम्मीद

रायगढ़ : विधानसभा चुनाव 2018 के लिये जिले की सभी पांच विधानसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने अपने प्रत्याशियों का नाम घोषित कर दिया है। एकमात्र खरसिया सीट को छोडकर शेष सभी सीटों पर सीटिंग एमएलए या पूर्व विधायक के कुटुम्ब मे ही टिकटों का बंटवारा हुआ है। एक तरफ भाजपा के द्वारा पहले उम्मीदवार तय किये जाने से जहाँ पार्टी मे अंदरुनी कलह बढ़ गई है वहीं दूसरी तरफ प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस मे पांच मे से दो ही सीट पर प्रत्याशी घोषित किये गये हैं। धरमजयगढ मे विधायक लालजीत राठिया और खरसिया से विधायक उमेश पटेल के आलावा तीन सीटों पर अभी भी प्रत्याशी का चेहरा तय नहीं हुआ है। इसलिए सारंगढ, लैलूंगा और रायगढ़ विधानसभा सीट पर अभी भी संभावित उम्मीदवारों की आस भरी टकटकी लगी हुई है।

ये खबर भी पढ़ें – रायपुर : कांग्रेस ने जारी की बस्तर के 12 विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों की सूची

कांग्रेस से जुडे राजनैतिक सूत्रों की मानें तो सामान्य सीट रायगढ़ को लेकर कांग्रेस के 39 दावेदारों के बीच कुछ चर्चित और सक्रिय चेहरों पर पीसीसी और एआइसीसी का मंथन जारी है। हांलांकि कांग्रेस मे कुछ नेताओं के द्वारा अपने बल पर चुनाव लडऩे का दम भरा है साथ ही पार्टी फंड मे भी मोटी रकम जमा करने की बात कहते सुने जा रहे हैं लेकिन आर्थिक तौर पर सुदृढ़ दावेदारों के अलावा पार्टी में निरंतर सक्रिय, चर्चित और गैरविवादित चेहरे टिकट की रेस मे स्थान बनाये हुये हैं। इन चेहरों मे पूर्व कांग्रेस जिलाध्यक्ष जगदीश मेहर और उपाध्यक्ष संतोष राय का नाम सबसे ऊपर है। कांग्रेस के प्रति वर्षों पुरानी निष्ठा के साथ अपने उपलब्धि भरे कार्यकाल को आधार बनाकर दोनों निर्विवाद छवि के नेताओं ने अपनी दावेदारी मजबूत की है।

ये खबर भी पढ़ें – जगदलपुर : भाजपा के पक्ष में रही जगदलपुर विस की तासीर

इसी कड़ी में युवा नेता व जिला पंचायत सदस्यद्वय प्रकाश नायक और वासुदेव यादव भी टिकट के मजबूत दावेदारों मे शामिल हैं। दोनों युवा नेताओं के पास डेढ़ दशक तक पंचायत की राजनीति का अनुभव और वोट बैंक भी है। इसके अलावा इन्हे संगठन का समर्थन भी हासिल है। टिकट के दावा दावेदारों मे कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता व जिले के स्थापित पत्रकार हरेराम तिवारी का नाम भी कांग्रेस चुनाव समीति मे दावेदारी को लेकर चर्चा में है। तिवारी विगत डेढ दशकों से पार्टी के लिये समर्पित होकर न केवल काम कर रहे बल्कि निष्पक्ष पत्रकारिता ने इनकी छवि को जिले भर मे एक पृथक सम्मान व पहचान दिलाई है। चूंकि रायगढ़ विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी ने भी एक वरिष्ठ पत्रकार को ही टिकट देकर विधायक का दावेदार बनाया है, इसे देखते हुये हरेराम तिवारी ने भी कांग्रेस से बराबर के मुकाबले की मांग के साथ अपनी दावेदारी ठोंकी है।

ये खबर भी पढ़ें – रायपुर : भाजपा के विधायक द्वारा खुलेआम हो रही चंदा वसूली

राजनीति के जानकारों की राय मे भी जगदीश मेहर, संतोष राय, प्रकाश नायक, वासुदेव यादव और हरेराम तिवारी इन पांच मे से किसी भी प्रत्याशी को कांग्रेस की उम्मीद को परिणाम मे बदलने के लिये पूर्णत: सक्षम और समर्थ माना जा रहा हैं। हालांकि अभी कांग्रेस ने रायगढ़ विधानसभा सीट पर प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है जिससे संभावित दावेदारों को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है साथ ही इसी सप्ताह में कांग्रेस मे भी प्रत्याशी का नाम घोषित करने की पूर्ण संभावना है जिसके बाद कयासों का धुंध छंट जायेगा और चुनावी रणनीति संगठन से निकलकर मैदान मे दिखनी शुरु हो जायेगी।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button